Android Mobile Tips And Tricks In Hindi 2020



दुनिया भर में एंड्रॉयड बड़ी तेजी से पॉपुलर हो गया है। मोबाइल वह प्लेटफॉर्म बन गया है। जिसमें गूगल हमेशा कुछ नए फीचर चलाता रहता है और उसके बारे में कुछ लोगों को नहीं पता होता है हमें उस बारे में अपडेट रहना चाहिए। एंड्राइड में बहुत सारे फीचर से जिनमें कुछ हम जानते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी है कि हमें उनकी जानकारी नहीं है या उसका इस्तेमाल करके मोबाइल यूज कितना आसान होगा यह पता नहीं है।



  • Android Mobile Tips And Tricks In Hindi में हम आपको ऐसे 10 फीचर्स बताएंगे और उसका इस्तेमाल करना भी सिखाएंगे.


1. Check Mobile Data Usage And Set Data Limit In Android:

आप अपने मोबाइल में भले ही अनलिमिटेड प्लान करवाए फिर भी आपको अपने फोन पर अपने डेटा की वॉच रखनी चाहिए। उससे आपको पता चलेगा कि आप एक मंथ में कितना डाटा यूज़ करते हैं। वह सुनिश्चित करने के लिए सेटिंग में डाटा यूसेज में जाए और यहां आप अपना कितना डाटा कौन से ऐप पर यूज करते हैं वह दिखेगा।

यहां आप अपने डेटा यूज की डेट की रेंज तक कर सकते हो है और यूज़ करने की लिमिट भी तय कर सकते हैं और डाटा यूज़ लिमिट क्रॉस करने पर डाटा ऑटोमेटिक डिसएबल के लिए भी सेट कर सकते

डाटा लिमिट सेट करने के लिए सेट मोबाइल डाटा लिमिट को सेट करें और जितना डाटा यूज़ करना चाहते हैं वह नंबर डाले और जब आप डाटा लिमिट तक पहुंचेंगे तो आप को अलर्ट कर दिया जाएगा।


2. Disable/Uninstall Bloatware:


ब्लोटवेयर को कहते हैं जो मैन्यूफैक्चर और कैरियर अक्सर उनके एप्स को एंड्रॉयड फोन के साथ लोड कर देते हैं। इन ब्लोटवेयर ऐप में से कुछ है सेटिंग से रिमूव किया जा सकता है लेकिन आप इनको डिसएबल भी कर सकते हैं।

पहले सेटिंग से ऐप मेनू में जाए और ऐप को सर्च करें और डिसएबल बटन पर टाइप करें।


3. Manage Default Apps:


यूजर्स के लिए यह सबसे बड़ी फ्रीडम है कि वह ब्राउज़र या फोन मैसेज की तरह अन्य एप्स को चुन सकते हैं। एंड्रॉएड कहीं एप्लीकेशन को सेट करने के लिए पूछता है और आपको बाद में डिफॉल्ट एप को चेंज करना हो तो कर सकते हैं।

सेटिंग्स में जाकर एप्स में जाए।
ओपन करके नीचे स्क्रॉल करें।

ओपन बाय डिफ़ॉल्ट पर टैप करें।


4. Choose Do Not Disturb Setting in Android:



एंड्राइड ने एक कमाल का features दिया है और वह  सरल और आसान सेटिंग है 
सेटिंग में जाएं।

Do not disturb पर जाएं

5. Use Power Saving Modes :


एंड्राइड में यह भी एक अनोखा और यूज़फुल featureसे यह हमें बहुत काम आता है। सभी एंड्रॉयड फोन में पावर सेविंग मोड तो होता ही है जिससे आप अपने फोन की बैटरी को बचा सकते हैं। यह हमें ऐसे समय में काम आता है जिस समय हम फोन चार्ज नहीं कर सकते और हमें इस मोड के जरिए अपने बैटरी की लाइफ बढ़ानी है।

बैटरी सेवर मोड को इनेबल करने के लिए सेटिंग में जाए बैटरी में जाकर बैटरी मोड को टाइप करके पावर सेवर को सेलेक्ट करें।


6. Get Started With "OK Google" :


गूगल के सभी फीचर्स अच्छे हैं और उसमें से गूगल सर्च भी एंड्रॉयड फोन का दिल है और आप सिर्फ ओके गूगल पर टाइप करके भी उसे स्टार्ट कर सकते और वह आपको सारी जानकारी देता है वह आपको सब कुछ आपके हाथ में ही बता देता है।
Ex: google my location कहने पर गूगल आपको लोकेशन बता देंगे और आपको कई सारी जानकारी भी देगा


  • गूगल ऐप में जाए!
  •  top-left मेनू में जाकर सेटिंग में जाएं और फिर वॉइस पर टाइप करके ओके गूगल में जाए।



7. Make Sure Your Contacts And Photos Back up Automatically :


सभी के लिए उसके कांटेक्ट और फोटो उसके लिए बहुत इंपॉर्टेंट होते हैं और उसका बैकअप लेने की ट्रिक मिल जाए तो कितना अच्छा होगा क्या आपको पता है कि कांटेक्ट का बैकअप लेना आसान है और यह कई तरीकों से किया जा सकता है।

1.सभी कांटेक्ट को एस डी कार पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं।
2.गूगल अकाउंट के साथ अपने फोन के सभी कांटेक्ट कोर्स लिंक करके।

गूगल फोटोज एप्लीकेशन में आपको 15gb फ्री में स्पेस मिलती है जिससे आप अपने फोन के फोटो को सेव कर सकते हैं।


8. Google Screen Search :


आपका फोन मार्शमैलो वर्जन का है तो आप अपने फोन में गूगल स्क्रीन सर्च का उपयोग कर सकते हैं। उसके लिए फोन के होम बटन पर ज्यादा देर तक प्रेस करने से आप गूगल सर स्क्रीन में पहुंचते हैं और यहां आप कैलेंडर, अपॉइंटमेंट का रिव्यू या सिर्फ वेब सर्च कर सकते हैं।


9. Save Offline Maps :


क्या आप जानते हैं कि आप मैप को ऑफलाइन भी देख सकते हैं और सही जगह पहुंच सकते हैं यह टेप आपके लिए बहुत लाभदाई होंगे जब आप कहीं ऐसी जगह पर जा रहे हो और वहां आपको पता है कि नेटवर्क की प्रॉब्लम आती है तो आप पहले से ही अपने फोन में उस रास्ते का मैप डाउनलोड कर अपने साथ रख सकते हो और बाद में मैं को ऑफलाइन भी देख सकते

1.आपके फोन में गूगल मैप्स को ओपन करें।
2.सुनिश्चित करें कि फोन इंटरनेट से कनेक्ट है और आप गूगल में साइन इन है।
3.टॉप के लेफ्ट में से मेनू में जाए और ऑफलाइन एरियाज पर टाइप करें।
4. Custom Area टाइप करें।
5.आपको जहां जाना है उस एरिया का मैप डाउनलोड करें और बाद में offline देखें।


10. How to stop auto update of android mobile application?



जब हम गूगल प्ले स्टोर से कोई भी एप्स डाउनलोड करते हैं तो वह हमारे फोन में बैकग्राउंड में भी चली जाती है और या नया अपडेट आने पर अपने आप ही अपडेट हो जाती है और हमारा डाटा भी अनावश्यक खर्च हो जाता है उसके लिए आपको सेटिंग में जाकर एंड्राइड ऐप्स में जाकर ऑटोमेटेकली अपडेट को स्टॉप करना पड़ेगा।

Thanks for visiting our this Article, I Hope you are satisfied after read our article and you has Learned Android Mobile Tips & Tricks. After using this 10 tips & tricks I Hope you are use your Android Mobile More than Before.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post