Blogging के लिए दुनिया भर में कई सारे प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने Blog और कॉन्टेंट जो आप लिखना चाहते हैं सबके साथ शेयर करना चाहते हैं उसे आप आसानी से लिख सकते हैं। पर आप यही सोचते हैं कि Blogging के लिए कौन सा platform सही रहेगा Blogging Vs Wordpress हम आज आपको इसी के बारे में बताएंगे कि पॉपुलर Bloggers कौन सा platform यूज करते हैं और आपको कौन सा platform यूज़ करना चाहिए?



जो भी Popular Bloggers होते हैं वह लगभग पहले Blogger का platform यूज करते हैं। (हम यह नहीं कहते कि सभी Blogger यूज करते हैं) फिर बाद में वह Blogger से WordPress में शिफ्ट हो जाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि Blogger अच्छा नहीं है। आज भी कई सारे पॉपुलर Blogger और कई सारे पॉपुलर Website Blogger platform को यूज करती है।


Wordpress  के दो वर्जन है :


1. Wordprees.com
2. Wordprees.org

इनमें से एक फ्री है और दूसरे में Hosting लेना पड़ता है।

Ownership (मालिक हक) :


Blogger आज Google का एक हिस्सा है परंतु Blogger को Pyra Labs नाम की एक कंपनी ने शुरू किया था जो Google ने इस platform को 2003 की साल में Pyra Labs कंपनी के पास से खरीद लिया था तो तब से ब्लॉक और Google की प्रॉपर्टी बन चुका है। इस platform का सारा डाटा Google में स्टोर कर दिया जाता है।आप इस सर्वर को चाह कर भी एक्सेस नहीं कर सकते आपको ब्लॉक क्रिएट करने के लिए एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए जो आजकल हर कोई के पास रहता है आप एक जीमेल अकाउंट से सो अकाउंट बना सकते हैं। यह सभी Google के सर्वर में रहता है और Google जब भी चाहे तब आपका सभी डाटा बिना आपकी मर्जी के डिलीट कर सकता है और इसके लिए आप क्लेम नहीं कर सकते।


फ्री WordPress में WordPress का एक सॉफ्टवेयर होता है जो एक Hosting में इंस्टॉल करना पड़ता है और उसके आप खुद मालिक रहते हैं। आप जब भी चाहे तब उसे चला सकते हैं और बंद भी कर सकते हैं Blog या Website का सभी डाटा आपका रहेगा जो आप चाहे तो दूसरे Hosting में ट्रांसफर कर सकते हैं।


Look :


Look का मतलब कि आपके Blog या साइट की दिखावटी से हम टेंपलेट्स कहते हैं। Template  डिजाइन है जो आप Blog का लुक उसकी दिखावटी बदल सकते हैं। Blogger की बात करें तो इसमें काफी कम और सिंपल ऑफिशियल टेंपलेट्स है पर एक starter या  beginner के लिए इसका लुक चेंज उसके मन मुताबिक चेंज करना संभव नहीं होता बहुत सारे Website है जो फ्री में Blogger का Premium टेंपलेट प्रोवाइड करते हैं। पर वह भी इतने हाई क्वालिटी के नहीं होते हैं उनको यूज करके यूजर को एक Premium फीलिंग नहीं आता है।


WordPress में Blog या Website के लिए बहुत सारे फ्री और Premium थीम वाले टेंपलेट अवेलेबल है यूजर WordPress यूज करते हैं कि उसको अच्छी और Premium थीम मिले।Blogger में एक सिंपल कंट्रोल सिस्टम होता है जिससे बिगिनर्स आसानी से Blog को मैनेज कर सकते हैं। पर अगर आप कुछ एक्स्ट्रा ऐड करना चाहते हैं तो Blogger में ऐसी फैसिलिटी नहीं है। इससे जितना ऑप्शन है उससे ही काम चलाना पड़ता है।


WordPress एक ओपन सोर्स रहता है उसको आप जैसा चाहे मॉडिफाई कर सकते हैं। अगर आप अपनी कंपनी के लिए Website बनाना चाहते हैं चौकी Premium लगे तो आप WordPress में आसानी से बना सकते हैं।


Security :

Google वर्ल्ड की सबसे बड़ी Website है और Google सबसे बड़ा सर्च इंजिन है इसीलिए Google की सिक्योरिटी कोड तोड़ना लगभग नामुमकिन सा है। अगर आप Blogger पर Blog या Website बनाते हैं तो यह सबसे ज्यादा सुरक्षित है। Blogger में कोई भी आपका Blog है कि नहीं कर सकता और अगर आपका Blog या Website Blogger पर है तो यह प्लेटफॉर्म आपके मिलियंस ऑफ ट्राफिक को एक साथ हैंडल कर सकता है।


WordPress भी सुरक्षित है पर WordPress की सिक्योरिटी आपको खुद रखनी पड़ेगी अगर आप शेयर्ड Hosting का उपयोग कर रहे हैं तो यह ज्यादा विजिटर्स को हैंडल करने में असमर्थ है।इसके लिए आपको पावरफुल Hosting (क्लाउड Hosting) खरीदना पड़ेगा WordPress में कहीं सारे प्लगइन है जो आपके Blog या Website Hackers से बचा सकते हैं जो आपके Blog या Website को सिक्योर रखने में मदद करते है।


SEO :

SEO के मामले में Blogger जो पहले था उससे काफी बेहतर हो चुका है। पर इतना भी नहीं है कि जो आप सही से Website या Blog का SEO कर सके।


WordPress पूरा SEO friendly है बहुत सारे फ्री और Premium प्लगिंस है। जिससे आप अपने Blog या Website की SEO अच्छे से कर सकते हैं। SEO के मामले में Blogger और WordPress में WordPress बेहतर है।

ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बारे में जानने के बाद आप किसके साथ अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं, यह आपको तय करना होगा।

अगर आप कोई सजेशन चाहोगे तो मेरा यही कहना है कि आपको पहले ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट को शुरू करना चाहिए जो एकदम फ्री रहता है।

आपको ब्लॉगर से ही अपना काम शुरू करना चाहिए। अगर आप डिनर है तब वहां आपका बेहतर काम हो सकता है और आप फिर वर्डप्रेस में जरूर से जा सकते हैं।

आप अगर वर्डप्रेस के साथ जाना चाहते हैं तो आपको किसी होस्टिंग कंपनी से आपके ब्लॉग निस मुजब होस्टिंग लेनी पड़ेगी।

और बेहतर हो स्टिंग के लिए ब्लू होस्टेस, गेदर और गूगल क्लाउड होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप लोग ने इसको आप एक ब्रांड की तरह नहीं लेना चाहते हैं तो आप शेयर्ड होस्टिंग के साथ स्टार्ट कर सकते हैं।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post