वजन घटा रहे हैं तो ना खाइए ड्राई फ्रूट, एवोकाडो और भी कई सारी चीजें जानिए हिंदी में।




अगर आप काफी दिनों महीनों या सालों से अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं। GYM में जाकर भी आपका वजन ज्यादा कम नहीं हो रहा है बाजार की मेडिसिन का उपयोग भी आपको सही रिजल्ट नहीं दे रहा है तो आपको आज हमारी यह दी हुई टिप्स को अच्छे से फॉलो करना पड़ेगा और आप अपना वजन घटाने में जरूर कामयाब हो सकते हैं।


अगर आप कोई डाइटिंग फोटो कर रहे हैं तो कुछ ऐसे फल और सब्जियां है जिसे आप को सीमित मात्रा में खाना चाहिए। क्योंकि इन कुछ फलों और सब्जियों का ग्लाये सिमीक में इंडेक्स काफी उच्च होता है तो अगर आपको वजन घटाना है तो इन कुछ चीजों को कम मात्रा में ही खाए।


इन 6 फलों और सब्जियों से दूर रहे :


1. बींस और फलिया :


बींस और फलियां में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। सिर्फ एक कप विंस में ब्रोकली से भी ज्यादा कैलरी होती है। इनसे आपका वजन घटने की जगह बढ़ सकता है। इसीलिए वजन घटाने के दौरान बींस और फलिया इन दोनों का उपयोग करना नहीं चाहिए।


2. एवोकाडो :


एवोकाडो खाने में काफी स्वादिष्ट होता है लेकिन इसमें काफी अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। एक बड़े एवोकाडो में 332 कैलरी होती है जिससे खाना खाने से वजन घटने की जगह बढ़ सकता है। अगर आप सच में वजन घटाना चाहते हैं तो एवोकाडो को खाने से दूर ही रहे।


3. ड्राई फ्रूट :


किसी भी ताजे फलों की अपेक्षा ड्राई फ्रूट्स में ज्यादा ही गैलरी पाई जाती है। ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल सलाद ,दही, अनाज में मिलाकर खाने से भी कैलोरी बढ़ती है। वजन कम करना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन कम ही मात्रा में करें।


4. स्वीट कॉर्न :


 स्वीट कॉर्न  स्टाच और ग्लाये सिमीक इंडेक्स से भरपूर होता है जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है। स्वीट कॉर्न को खाने से मनुष्य के शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम हो जाता है। जिससे थोड़ी ही घंटों के बाद दोबारा भूख लगती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो कृपया स्वीट कॉर्न का सेवन ना करें।


5.आलू :


अगर कोई वेजिटेबल है जो लगभग सभी लोगों को पसंद है तो वह आलू है पर आप वजन घटा रहे हैं तो आलू खाने से बचें। क्योंकि आलू में ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और स्टाच होता है। आलू को किसी भी रूप में खाने से शरीर में फैट ही जमा होता है। इसमें चिप्स भी है इसीलिए वजन घटाने के लिए आलू खाने से बचना चाहिए।


6.अंगूर :


वजन घटाने के लिए आप डायट में फलों का उपयोग करते होंगे तो चौकाने हो जाइए। अगर आपकी डायट रेसिपी में अंगूर है तो आपका वजन घटने की जगह बढ़ सकता है। क्योंकि अंगूर में सेट और शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। 1 किलो अंगूर में 670 कैलोरी और 160 ग्राम अंगूर भी आपका वजन बढ़ाने के लिए काफी है।


MORE TIPS :


1.Sugar और स्टार्च कम करें :


अगर आप चाहते हो कि आपका वजन जल्दी से कम हो जाए तो आपको अपने खाने में से शुगर और स्टार्च को कम करना होगा। इससे आपको भूल भूख ही नहीं लगती है जो आपको वजन घटाने में मदद करती है। आपके शरीर के कार्बोहाइड्रेट्स को काटने का एक और फायदा है यह कि शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करता है।आपकी किडनी आपके शरीर के अतिरिक्त सोडियम और पानी को बहा देते हैं जिससे आपके अंदर का आवश्यक पानी कम हो जाता है जो आपका वजन कम करता है।


2.प्रोटीन और सब्जियां खाएं :


आपका वजन कम करने के लिए आपके भोजन में एक-एक प्रोटीन एवं सब्जियां(कम कार्ब वाली सब्जियां।) शामिल करनी चाहिए।


3.दूध पिए :

साइंटिफिक स्टडीज में देखा गया है कि दूध पीने से मानव शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है। वजन कम करने के लिए आपको उस गाय का दूध पीना चाहिए जो घास खाती हो बाकी सारी चीजें खाती गाय के दूध में घास खाने वाली गाय के तुलना में से कम पोषक तत्व रहते हैं। काश खाती गाय के दूध में एक खास तरह का एसिड रहता है। जो मानवीय शरीर में जमा फैट को पिघलने की रफ्तार बढ़ा देता है जिससे आपका वजन कम हो जाता है।

4.भरपूर नींद लें :

जब हम सोते हैं तब हमारा शरीर रिपेयर मोड में चला जाता है जो लोग अच्छे से नींद नहीं लेते रात को देर तक जागते रहते हैं वह लोग की बॉडी सिस्टम खराब हो जाती है इसके नतीजे से मोटापा बढ़ जाता है।

5.ग्रीन टी पीए :

सभी को सुबह की चाय में ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहिए और उसका इस्तेमाल करके हम अपना वजन कम कर सकते हैं ग्रीन टी से आपके शरीर का मोटा बोलिक सिस्टम ठीक हो जाता है। इससे आप 1 हफ्ते में चार सौ केलरी बर्न कर सकते हैं जो आपका मोटापा कम करने कम करने में काफी लाभदायक रह सकता है और ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो कई तरह से फायदेमंद होते हैं।


वजन कम करने वाली सब्जियां :


1.कम कार्ब वाली सब्जियां
2.गोभी
3.स्प्राउट
4.टमाटर
5.ब्रोकली
6.पालक
7.पत्ता गोभी
8.सलाद


मोटापा बढ़ाने वाली चीजें :


1.मक्खन-मलाई
2.नारियल तेल।
3.रुचिरा तेल।
4.जैतून तेल।


अगर आप सही में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इनमें से सारी चीजों का इस्तेमाल अपनी रोजाना जिंदगी में जरूर करें और अपने डाइटिंग में जरूर शामिल करें।

वजन कम करने के लिए डिनर के बाद यह चीज :


1. चेरी

रात को डिनर के बाद चेरी खाने से जहां को अच्छी नींद आएगी वही इसको खाने से वजन भी कम होता है। चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से आपके पेट की सूजन भी कम हो जाएगी।

2. बादाम

वजन कम करने के लिए डिनर में आपको बादाम का भी इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बदाम में जहां एक और ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। साथ-साथ इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है। उसके अलावा यह फैट कम करने में भी अच्छा असर दिखाता है। इसके अलावा कच्चे नोट्स को भी सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. ब्रोकली

ब्रोकली को सही तरीके से खाया जाए तो वजन कम करने में भी सहायता करती है। ब्रोकली में गुणों का खजाना है। अपने डायट में ब्रोकली को सही तरीके से इस्तेमाल करने से आपका वजन तेजी से कम हो जाएगा खासकर वह लोग जो बढ़ते वजन से बहुत ज्यादा परेशान है। इससे आप सलाद के रूप में यह सुख के रूप में भी खा सकते हैं।

4.अंडे

वजन कम करना चाहते हैं वह अंडे भी खा सकते हैं। आप सब जानते हैं कि अंडे को खाने से जहां एक और प्रोटीन मिलता है वहीं दूसरी ओर इससे फैट भी बर्न करने में मदद मिलती है। अंडे में प्रोटीन का खजाना है और फैट कम करने के लिए भी उसमें गुणवत्ता है वजन कम करने की ख्वाहिश है तो अंडे को डिनर में जरूर शामिल करें।उबले हुए अंडे खाने से ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

क्या ना खाएं?

1.ज्यादा तेल वाली चीजें ना खाएं जिससे कि फ्रेंच फ्राइज चिप्स या जंक फूड 

2.ज्यादा चीनी वाले पदार्थ कोल्ड ड्रिंक्स बाजार में इनस्टेंट मिलने वाले सरबत!

3.ज्यादा चीनी वाला खाना ना खाए जैसे कि मिठाई खीर या कोई भी लॉक गैलरी वाली मिठाइयां।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post