Whatsapp tips and tricks 



1. व्हाट्सएप पर आया है नई तरह का पासवर्ड प्रोटेक्शन होने वाला है ज्यादा सिक्योर।


स्टेट मैनेजिंग ऐप व्हाट्सएप अब पहले से ज्यादा सिक्योर कर दिया गया है। क्योंकि अब यूजर्स को अपने व्हाट्सएप चैट्स का बैकअप सिक्योर करने का ऑप्शन मिलेगा जिससे बैकअप और ज्यादा अच्छा मिलेगा।व्हाट्सएप में अब यूजर्स अपने बैकअप को पासवर्ड से प्रोडक्ट भी कर सकते हैं। यह फीचर्स फिलहाल एंड्रॉयड यूजर को मिलेगा यह फीचर्स  व्हाट्सएप को एंड्रॉयड वर्जन 2.29.117 में दिया गया है और इस फीचर्स  को प्रोटेक्ट बैकअप भी कहा जा रहा है।

  • कैसे करेगा काम?


इससे पहले ऐसा कोई फीचर्स नहीं था जिससे व्हाट्सएप बैकअप को पासवर्ड से प्रोटेक्ट किया जा सके पासवर्ड होने की वजह से बैकअप और भी सुरक्षित हो जाएगा जब भी आप व्हाट्सएप का बैकअप गूगल ड्राइव पर सेव करते हैं और नए फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल करके बैकअप रिस्टोर करना चाहोगे तो आपसे पासवर्ड कोड पूछा जाएगा और यह सेवा और भी सुरक्षित हो जाएगी।

2. व्हाट्सएप डाटा यूज को कैसे कम करें?


कोरोना वायरस की वजह से लोग डाउन की स्थिति को देखते हुए आप व्हाट्सएप कॉलिंग के दौरान अपने डेटा को अधिक प्रयोग की वजह से आने वाली खपत को कम कैसे कर सकते हैं यह हम बताएंग

1. सबसे पहले व्हाट्सएप ऐप को ओपन करें।
2. ओपन करने के बाद दाहिनी ओर के तीन डॉट मेंन्यू पर क्लिक करें
3. यहां आपको सेटिंग में जाना होगा।
4. सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको डाटा एंड स्टोरेज ऑप्शन पर क्लिक करना है।
5. और उनमें से लो डाटा यूज़ का विकल्प चुने।


एक करते ही आपका लो डाटा यूज होने लगेगा और आप मजे से व्हाट्सएप यूज कर सकेंगे।

3.आप यह जान सकते हैं कि आपने सबसे ज्यादा किस से बात की?


आप यह जानना चाहते हैं कि आपने सबसे ज्यादा किस से बात की तो यह आप अब जान सकते हैं व्हाट्सएप  ऐसा प्लेटफार्म है कि आप उसके जरिए आप किसी भी जगह बैठे दूसरे व्यक्ति से बात कर सकते हैं वीडियो कॉल भी कर सकते हैं और एक दूसरे से कनेक्ट रह सकते हैं। अब हम आपको यह बताएंगे कि आपने किस कांटेक्ट से सबसे ज्यादा चैट की है।

1. सबसे पहले तो फोन में व्हाट्सएप को ओपन करें।2. व्हाट्सएप ओपन होने के बाद दाहिनी तरफ ऊपर दिख रहे  डॉट मेंन्यू पर क्लिक करें।
3. यह करने के बाद आपको यहां सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
4. सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद डाटा एंड स्टोरेज यूजर्स ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. और इसके बाद स्टोरेज यूज पर क्लिक करें


 5 स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको अपने उन कांटेक्ट के नाम की डाटा लिस्ट दिखाई देंगी जिससे आप सबसे ज्यादा बातचीत करते हैं।

4. व्हाट्सएप के फ्रॉड से कैसे बचे?


व्हाट्सएप को हर कोई यूज़ करता है और इस लोक डाउन की वजह से सब लोग अब ज्यादा यूज करने लगे हैं तो ज्यादा फ्रॉड होने के भी चांसेस है। आप फ्रॉड से कैसे बचे रह सकते हैं आइए जानिए।

व्हाट्सएप ऐप ऐसी ऐप है कि हर किसी के फोन में मिल जाएगी और ज्यादा फ्रॉड होने के भी चांसेस है। अब व्हाट्सएप हैकर ने ऐसा तरीका निकाला है जिससे वह यूजर्स की चैट का पूरा एक्सेस ले रहे हैं। WAबीटाइंफोने इस फ्रॉड से बचने के लिए चेतावनी भी दी है और यह सब बातों का ध्यान रखने को भी कहा है।

1. सबसे पहले कहा कि व्हाट्सएप कभी भी यूजर्स को खुद ईमेल नहीं करता है तो अगर आपको कोई ऐसा ई-मेल आता है जिनमें व्हाट्सएप द्वारा भेजे जाने का दावा किया गया है तो  यह समझ लेना है कि वह फर्जी है।और इससे आपका अकाउंट हैक हो सकता है।

2. व्हाट्सएप का कोई भी सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं होता है। अगर कोई यह कहता है कि आपको लाइसेंस बढ़ाने के लिए पैसे देने हैं तो वह गलत है आप संभल जाए।

5. टाइपराइटर फॉन्ट।

आप में से अधिकतर लोग पहले से ही बोल्ड इटैलिक और स्ट्राइक थ्रू  फॉन्ट के बारे में जानते हैं जो आपको चैट कमांड के साथ आसानी से उपलब्ध है व्हाट्सएप में मैसेज को फॉर्मेट कैसे करें हम आपको बताएंगे

  • व्हाट्सएप में मैसेज को फॉर्मेट करें फ्रंट बोल्ड इटैलिक या स्ट्राइक थ्रू बदले।

आप अपने ऐप में मैसेज को जैसे चाहे वैसे बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए टेक्स्ट के उस हिस्से को लंबे समय तक दबाए रखें जिससे को आप बदलना चाहते हैं। अब आपको टैक्स को बोल्ड ,इटैलिक, या स्ट्राइक थ्रू  में बदलने का ऑप्शन मिलेगा इसे दबाएं और फॉन्ट को बदले।फॉन्ट बदलने के लिए मोनोस्पेस विकल्प भी चुन सकते हैं।


6. व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए मैसेज को कैसे पढ़ें


आप को भेजे जाने वाले मैसेज जो मैसेज आपने पढ़े बिना हटा दिया है। उन मैसेज को कैसे पढ़े यह जानते हैं यह पढ़ने के लिए एक अधिसूचना लोग एप्स डाउनलोड करें और पहुंच प्रदान करें। यह ऐप आपको आने वाले हर मैसेज का अपडेट रखेगा और आपके व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए मैसेज को उस ऐप पर जाकर पढ़ सकते हैं।


7. सेंडर को पता चले बिना मैसेज कैसे पढ़ें?


आपको पता है कि सेंडर को पता चले बिना कैसे पढ़ सकते हैं? मैसेज जिसकी मदद से आप भेजने वाले का मैसेज पढ़ भी लेंगे और उसे पता भी नहीं चलेगा तो हम आपको यह ट्रिक बताएंगे।

1. पहले अपने फोन को फ्लाइट मोड पर डालें।
2. के बाद आइए मैसेज को पढ़ ले।
3. और फिर सभी विंडो को बंद कर ले।
4. इसके बाद फ्लाइट मोड बंद कर दें इस तरीके से आप मैसेज पढ़ लेंगे और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा।

8.व्हाट्सएप पर चैट करें "पिन"।


कहीं बार व्हाट्सएप में कुछ चैट्स को सबसे ऊपर देखना चाहते हैं। इसको करने के लिए एक ट्रिक है बस यूजर को जिस चैट को पिन करना है उसे काफी देर तक दबाए रखें वहां पीन आइकन आएगा और वह पीन होगा अब आप ऐसे सबसे ऊपर देख पाएंगे और आप एक बार में तीन चैट को पीन कर सकते हैं।

9. अपने दोस्तों को पैसे कैसे भेजे।


क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप पर यह फीचर सबसे मजेदार है इससे आप अपने फैमिली दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए यूपीआई पेमेंट फीचर दिया गया है। हालांकि अभी तक सबके लिए यह सुविधा नहीं दी गई व्हाट्सएप ने बीटा यूजर्स के लिए यह सुविधा लॉन्च की है फिर सब को यह सुविधा दी जाएगी।

10. बैकग्राउंड में ऑडियो प्ले कैसे करें?


आपको कोई भी व्हाट्सएप पर ऑडियो भेजता है तो आप उसे बैकग्राउंड में प्ले कर सकते हैं यानी आप व्हाट्सएप पर ऑनलाइन भी नहीं दिखेंगे और वीडियो भी प्ले हो जाएगा।

1. व्हाट्सएप पर ऑनलाइन जाए।
2. और ऑडियो प्ले करें।
3. डायरेक्ट होम बटन को प्रेस कर देना है और आप बाहर जाए
4. उसके बाद आपको नोटिफिकेशन पैनल को स्क्रॉल डाउन करना है।
5. और आप नीचे देखोगे तो आपको ऑडियो मिल जाएंगे और फिर आप उसे प्ले कर सकते हैं।
6. यह करने के बाद ऑडियो बैकग्राउंड में चलती रहेंगी और आप ऑनलाइन भी नहीं दिखेंगे।

आप यूजर्स के लिए हमने व्हाट्सएप कैसे आसानी से ट्रिप्स और ट्रिक आजमा के यूज कर सकते हैं यह हमने बताया आप इसे जरूर फॉलो करें।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post