भारत के 10 अजूबे जो दुनिया के 7 अजूबे से कम नहीं।




भारत एक ऐसा देश है महासत्ता ना होते हुए भी सारी दुनिया में अपना नाम प्रकाशित करता आया है और आज भी कर रहा है भारत सिर्फ एक नहीं परंतु कई सारे मामलों में अद्भुत देश है। वहां कई ऐसे अजूबे हैं जिनके बारे में सुनकर ही व्यक्ति अपने दांतों तले उंगलियां दबा देता है।तो देखने की तो बात ही नहीं की जा सकती यह सभी अजूबे भारत के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद है। आज हम आपको जितनी भी जानकारी देंगे वह सारी जानकारी सोनाली मोसहारी की रिपोर्ट आधारित है आज हम आपको भारत में 10 अजूबों के बारे में जानकारी देंगे।


1. हवा में ऊपर उठने वाला पत्थर :



महाराष्ट्र के पुणे में एक गांव है शिवापुर बहुत छोटा सा ही गांव है और वहां पर हजरत कमर अली दरवेश का स्थान है। यहां कहां जाता है कि उस स्थल पर 800 वर्ष पहले ही एक व्यायामशाला थी तब एक संत जिसका नाम कमर अली था उसका वहां कुछ पहलवानों ने मजाक उड़ाया था तब संत ने बॉडी बिल्डिंग के लिए रखे गए पत्थरों पर कुछ मंत्र फूंक दिया तब से यहां 70 किलो वजन पत्थर केवल 11 लोग के छूने से और संत का नाम जोर से लेने से हवा में उठ जाता है और यह सबके सामने भी होता है। आज भी वहां जाकर आप यह चमत्कार देख सकते हैं और 11 लोग में जो अपना स्थान पाके उसे महसूस भी कर सकते हैं।



2. काले जादू का देश :



मायोंग जो असम में है वहां आज भी रहस्य का आवरण रहता ही है। वहां का रहस्य सुलझने का नाम ही नहीं ले रहा है। उसको काले जादू का शहर के नाम से जाना जाता है। पवित्रा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के पास स्थित यह गांव गुवाहाटी से लगभग 40 किलोमीटर दूर होगा वहां माना जाता है कि मायोंग नाम संस्कृत शब्द माया या तो भ्रम से लिया गया था। वहां यह मानना है कि वहां लोग गायब हो जाते हैं।लोग जानवरों में बदल जाते हैं और यहां तक कि वहां जंगली जानवरों को पालतू बनाया जाता है वहां पे वहां पीटीओ से जादू टोना और काला जादू किया जाता रहा है। वहां म्यूज़ियम है जिसका नाम मायोंग सेंट्रल म्यूजियम में आयुर्वेद और काले जादू के बहुत प्राचीन अवशेष आज भी मौजूद है।



3. जुड़वा बच्चों का नगर, कोदिन्ही(केरल) और उमरी ( इलाहाबाद ) :



केरल के मल्लपुरम जिले में एक छोटा सा कस्बा कोदिन्ही(केरल)  जिसने सारी पूरी दुनिया के वैज्ञानिकों को चौंका दिया है यहां की आबादी बहुत ही कम है। यहां की आबादी 2000 की है यहां पर जुड़वा बच्चों की संख्या 350 जोड़ी है इस एरिया को ट्विंस टाउन भी कहा जाता है। यहां पर 1000 के जन्म पर छह जुड़वा बच्चे होते हैं और प्रत्येक परिवार में जुड़वा बच्चे है ही।


और ऐसा और भी जगह पाया गया है वह भी इंडिया में ही है। भारत के इलाहाबाद पास का गांव मोहम्मदपुर उमरी की भी ऐसी जगह है यह गांव में कुल 900 लोग की संख्या है और यहां 60 जुड़वा बच्चों की जोड़ी है और यहां जुड़वा बच्चों की दर राष्ट्रीय औसत की तुलना में 300% है और शायद ही दुनिया में किसी और जगह पाई जाती होगी।


4. लद्दाख का चुंबकीय पहाड़ :


आप भारत में ही रहते हैं और आप कभी छुट्टियों में घूमने जाते हैं तो आपको यहां जाना जरूर चाहिए लेह के जाने वाले रास्ते में ही मिलता है। ऐसा चुंबकीय पहाड़ जो समुद्र के तल से भी 11000 फीट चुंबकीय ऊंचाई पर है। यहां कहा जाता है कि यह चुंबकीय पहाड़ में चुंबकीय ताकत है जो लोहे की वस्तु को अपनी ओर खींचता है। जब कारों का इग्निशन बंद कर दिया जाए फिर भी कारों उसकी ओर खींची चली जाती है और यह बहुत रोमांचक भी लगता है इस पहाड़ को दुनिया की ग्रेविटी हिल्स में गिना जाता है।


5. बिना दरवाजे का गांव :


भारत में बिना दरवाजों का गांव भी पाया जाता है। यह गांव शनि शिंगणापुर में है और यह महाराष्ट्र में आया है। यह गांव पूरे देश में शनि मंदिर के लिए जाना जाता है। यहां गांव में कभी कोई चोरी अपराध नहीं हुआ है और यह गांव पर शनिदेव का आशीर्वाद है। माना जाता है और यहां रहने वाले लोगों के घरों या कारोबारी इमारत में भी दरवाजे नहीं लगाए गए हैं। फिर भी गांव में कोई अपराध नहीं होता है। यूको बैंक ने तो यहां अपनी लॉकलेस शाखा भी खोली हुई है।


6. मुर्दों के साथ भोजन करना :


आपने यह कभी ना तो सुना होगा ना तो कभी देखा होगा हम मुर्दों का नाम लेने से भी डर जाते हैं। पर एक जगह ऐसी भी है जहां मुर्दों के साथ खाना खाया जाता है। यह जगह गुजरात के अहमदाबाद स्थित है। यहां पर कुछ अलग और अकल्पनीय है। अहमदाबाद में एक न्यू लकी रेस्टोरेंट है। यहां एक कॉफी हाउस है जो एक सदियों पुराने मुस्लिम कब्रिस्तान में बनाया गया है। यहां पर टेबलो के बीच ही कब्रे हैं और यह सोलवीं सदी के एक सूफी संत और उनके भक्तों की है यहां पर रोज कई लोग आते रहते हैं।


7. दुनिया का सबसे बड़ा और अनोखा द्वीप :


ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित माजुली विश्व का सबसे बड़ा नदी और द्वीप है यह इंसानों और भगवानों की रचनाओं को मिलाने का जरिया है। यह द्वीप असम की माजुली स्थित है। यह द्वीप की सुंदरता स्वर्ग से कम नहीं है यह सबसे अनोखा नदी द्वीप है।


8. बुलेट बाबा मंदिर :


आपने ना तो कभी सुना होगा ना तो कभी देखा होगा दुनिया में ऐसी जगह है जहां कोई स्थान पर मोटरसाइकिल को शराब की बोतल ले और फूल चढ़ाए जाते हैं और यह और कहीं नहीं भारत में ही संभव है। यह जगह मोटरसाइकल देवता यानी बुलेट बाबा मंदिर से जानी जाती है और यह राजस्थान स्थित है।

उसकी एक अनोखी कहानी है। राजस्थान के पाली जिले के चोटिला ओम श्री राठौर की उस वक्त मौत हो गई थी जब वे नशे की हालत में मोटरसाइकिल चला रहे थे और उनका वाहन पेड़ से टकरा गया था। जब पुलिस को पता चला तो वह बाइक अपने कब्जे में ले लिया और थाने ले गई पर अगले ही दिन फिर से बाइक वहीं घटनास्थल पर पाई गई और फिर उसे उसी स्थान पर रहने दिया गया और तब से यह जगह को बाबा बुलेट का नाम दिया गया था।


9
. रूपकुंड झील :


यह रूपकुंड झील हिमालय के पहाड़ों में 16500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह झील चट्टानों में बिखरे ग्लेशियरों से भी बड़ी है और बर्फ से ढकी हुई है। उसका सबसे बड़ा आकर्षण केंद्र है 1600 ज्यादा पढ़े कंकाल जो झील में पाए गए थे और उसे कंकाल ओ की झील भी कहा जाता है यह उत्तराखंड में है।


10. गरीबों का ताजमहल ( औरंगाबाद ) :


क्या आप जानते हैं कि ताजमहल के जैसा ही एक और ताज है यह ताज की आधी प्रतिकृति को उसे पहले ही बना लिया गया 70 वी सदी के अंत में छोटा ताज अपने मूल ताज की तुलना में 30 वर्षों से भी कम वर्ष में बना लिया गया था। उसे गरीबों का ताजमहल भी कहा जाता है और बीबी का मकबरा भी कहा जाता है। उसका निर्माण औरंगजेब ने शुरू किया था। यह सम्राट की पहली पत्नी और आजम की मां की याद में बनाया गया था। पर वह आगरा के ताजमहल जितना बड़ा नहीं है। यह यह बीबी का मकबरा अपनी सादगी के लिए विख्यात है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post